The material on this site may not be reproduced, distributed, transmitted, cached or otherwise used, except with the prior written permission of digital. Copyright © 2021 Damoh Today

Advertisement

कक्षा 12वीं और 11वीं के अर्धवार्षिक पेपर हुए लीक सोशल मीडिया पर परीक्षा से पहले खुले आम उपलब्ध!

यू-ट्यूब पर 5-7 मिनट के वीडियो वायरल जिसमें दावा किया जा रहा है कि पेपर परीक्षा के पहले उपलब्ध कराया जा रहा हैं। पेपर होने के बाद हुईं पुष्टि निकला वहीं लीक पेपर।

mp board exam paper leak 2021

दमोह। MPBSE 12th Half Yearly Exam Paper Leak: प्रदेशभर में इस समय कक्षा 12वीं की छ: माही परीक्षा आयोजित की जा रहीं है। कोरोना महामारी के बीच पहले से ही छात्रों का भविष्य अंधकार में है जैसे - तैसे राज्य सरकार द्वारा कक्षा नवमी से बारहवीं तक के स्कूल खोलने का आदेश आया छात्रों और अविभावकों में उम्मीद कि किरण जागी। परंतु छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाले तत्व कहा चुप बैठते इन्होंने एक बार पुनः कर्मठ ओर मेहनती छात्रों को चूना लगाने का कार्य किया है। मामला पेपर लीक का सामने आया है। वो भी आधा नहीं कुछ नहीं सम्पूर्ण पेपर लीक का है और वह भी फ्री।

 

दमोह टुडे को प्राप्त खास जानकारी के अनुसार यह पता चला की जिले भर में चल रही कक्षा 12 वी की छ: माही परीक्षाओं के पेपर यूट्यूब पर वीडियो बनाकर अपलोड किए जा रहे है। पेपर की कॉपी यूट्यूब चैनल के माध्यम से लीक की जा रही है। जब हमें इस संबंध में जानकारी प्राप्त हुईं तो हमने शासकीय विद्यालय के शिक्षक से बात की तो उन्होंने इसकी पुष्टि की शिक्षक ने हम बताया कि यह पेपर कक्षा 12 वीं का ही है जो 9 फरवरी को होना है। हमने उनसे जानकारी ली की यह पेपर किस स्कूल के है तो उन्होने बताया प्रदेश के शासकीय विद्यालयो के यह पेपर है जो की सभी शासकीय विद्यालयों में एक सामान होते है। 

यूट्यूब पर लीक पेपर का वीडियो : 

लीक पेपर का विडियो बना कर फैक्ट्स वर्ल्ड (Facts World) नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया जा रहा है यूट्यूब चैनल चलाने वाला अपना नाम विकास पांडे बताता है। इसमें कक्षा 12 वी के अंग्रेज़ी के पेपर का एक वीडियो जो 5 फरवरी 2021 को परीक्षा होने से पहले ही यूट्यूब पर अपलोड किया गया है। जबकि अंग्रेज़ी का पेपर 9 फरवरी 2021 को हुआ। अंग्रेज़ी का ही नहीं इसके अलावा कक्षा 12 वी 11 वी के व्यवसायिक अध्ययन और के पेपर भी इस चैनल पर लीक किए गए है। सभी वीडियो को चैनल पर फ़रवरी 4 से लगातर अपलोड किया जा रहा हैं। 

mpbse paper leak 2021
यूट्यूब पर लीक पेपर का वीडियो (स्क्रीनशॉट)

mp board 12th leak paper 2021
परीक्षा में आया हुआ पेपर (फ़ोटो)

पहले भी लीक हो चुके हैं पेपर :

पेपर लीक होने का यह कोई नया मामला नहीं है, एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार इससे पहले भी मध्‍यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं और 12वीं की पिछले वर्ष 2020 मे आयोजित बोर्ड परीक्षा में भी ऐसा हुआ था।  यू-ट्यूब पर 2 मिनट 11 सेकंड का वीडियो पेपर होने के एक दिन पहले ही वायरल हुआ था। 

11वीं के लीक पेपर का वीडियो -


11वीं का परीक्षा पेपर:

mp board 11th leak paper 2021
11वीं का पेपर  (दिनांक - 9 फ़रवरी 2021) 


12वीं के लीक पेपर का वीडियो -


12वीं का परीक्षा पेपर:

mp board 12th leak paper 2021
12 वी का परीक्षा पेपर (दिनांक - 9 फ़रवरी 2021) 


यूट्यूब पर अपलोड ये सभी पेपर परीक्षा तिथि के पहले डाले गए है जिसमें मॉडल पेपर जैसी कहीं कोई बात नहीं लिखी वीडियो के शीर्षक में सीधा लिखा गया है कि ये निम्न कक्षाओं के प्रशन पत्र है। अगर यह मॉडल पेपर होते भी तो यह कैसे संभव है कि पूरा पेपर वैसा का वैसा ही कैसे आता? सम्पूर्ण मामला बेहद गंभीर है खासकर की उन सभी मां बाप के लिय तो और जो अपने बच्चो को ईमानदारी से पढ़ा कर पास कराना चाहते है। उन बच्चो के लिय जो इस महामारी मे भी मन लगा कर ईमानदारी से अपनी पढ़ाई कर रहे है परीक्षा कोई भी ही तिमाही वार्षिक या अर्धवार्षिक परीक्षा परीक्षा होती हैं।