e-Shram Card Online Apply: जानिए कैसे बनेगा ई-श्रम कार्ड और क्या है इसके फायदे!

यहां ग्रामीण समुदाय के लिए एक अच्छी खबर है। संगठित श्रमिक एवं श्रमिक अब ई-श्रम पोर्टल (e-Shram portal) पर पंजीकरण कर ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन एवं डाउनलोड कर सकते हैं। श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया ई-श्रम कार्ड ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले असंगठित श्रमिकों के लिए कई लाभ प्रदान करता है।

e-shram card online registration

केंद्र की मोदी सरकार ने असंगठित श्रमिकों के समग्र कल्याण के लिए एक राष्ट्रीय डेटाबेस ई-श्रम पोर्टल (national e-Shram portal) लॉन्च किया है। पोर्टल को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जोड़ा जाएगा और देश में 38 करोड़ से अधिक असंगठित श्रमिकों (यूडब्ल्यू) को एक पोर्टल के तहत पंजीकृत किया जाएगा। यदि आपने अभी तक पंजीकरण (Registration) नहीं कराया है या समस्याओं का सामना कर रहे हैं क्योंकि आप इस्तेमाल की गई शर्तों के बारे में स्पष्ट नहीं हैं तो आप यहां शब्दावली की जांच कर सकते हैं:

ई-श्रम (e-Shram) को लेकर श्रम मंत्रालय (Ministry of Labor) ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है, "आज ही http://eshram.gov.in पर रजिस्टर करें और अपना ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करें। यह कार्ड पूरे देश में मान्य है।" ई-श्रम पोर्टल की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी तरह से निःशुल्क है।

क्या है ई-श्रम कार्ड? 

भारत सरकार द्वारा श्रमिकों को एक नया ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) जारी किया जाएगा जिसमें यूनिक 12 अंको की संख्या होगी। कार्ड की पंजीकरण प्रक्रिया निशुल्क की जाएगी जिसके बाद ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, इस कार्ड की मान्यता देश में स्वीकार्य होगी। सभी वर्गों के श्रमिक अपने आधार नंबर, बैंक खाते के विवरण आदि की मदद से नए पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इस बीच, ई श्रम पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया है और श्रम मंत्रालय ने एक राष्ट्रीय टोल-फ्री नंबर "14434" भी लॉन्च किया है, जो पंजीकरण प्रक्रिया के संबंध में श्रमिकों के सभी प्रश्नों को हल करने में मदद करेगा।

किन दस्तावेजों की पढ़ेगी आवश्यकता? 

ई-श्रम कार्ड ऑनलाइन आवेदन (e-Shram card online registration) और डाउनलोड के लिए ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए असंगठित श्रमिकों को आधार संख्या, आधार से जुड़े सक्रिय मोबाइल नंबर और बैंक खाता डेटा की आवश्यकता होगी।

  • आयु सीमा 16 से 59 वर्ष होनी चाहिए। 
  • जन्मतिथि (10-09-1961 से 09-09-2005) तक होनी चाहिए।

जानें- कैसे पंजीकृत करें (how to apply e-shram portal)

  • ई-श्रम पोर्टल के आधिकारिक पेज https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं.
  • फिर होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण” (e-Shram Registration) पर लिंक करें.
  • इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें.
  • Self Registration में आपको को अपना आधार लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद कैप्चा दर्ज करें और चुनें कि क्या वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प के सदस्य हैं और Send OTP पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता विवरण (Bank Details) आदि दर्ज करें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें।

ई-श्रम कार्ड के क्या लाभ हैं? (Benefits of e-Shram Card)

  • ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद, आपको एक ई-श्रम कार्ड प्राप्त होगा, जो पूरे देश में मान्य होगा।
  • प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) असंगठित श्रमिकों को एक वर्ष के लिए दुर्घटना बीमा प्रदान करेगी।
  • आकस्मिक मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में, 2 लाख रुपये की राशि का भुगतान किया जाएगा।
  • अगर आप आंशिक रूप से अक्षम हैं, तो आपको 1 लाख रुपये मिलेंगे।
  • ई-श्रम मंच, विशेष रूप से, सामाजिक सुरक्षा लाभों को प्रसारित करेगा।

Related Posts