The material on this site may not be reproduced, distributed, transmitted, cached or otherwise used, except with the prior written permission of digital. Copyright © 2021 Damoh Today

Advertisement

मध्यप्रदेश में 15 अगस्त से पहले बच्चों को स्कूल से मिलेगी ड्रेस / MP NEWS

Children will be found from school before August 15 in Madhya Pradesh

भोपाल | एमपी में स्कूल सितंबर से खुलने की संभावना जताई जा रही है। इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार पहले से ही बच्चों को गणवेश देने की कोशिश कर रही है। इस बार शासन ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को राशि के बदले गणवेश देने की तैयारी की है। राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी जिला कलेक्टर्स और जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारीकर कहा है कि बच्चों के लिए गणवेश जल्द तैयार करवाए जाएं।

यूनिफॉर्म सिलने की जिम्मेदारी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत संचालित स्व सहायता समूहों को दी गई है। इन समूहों को स्कूल खुलने से पहले गणवेश तैयार करना है। प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों के पहली से आठवीं कक्षा के 70 लाख बच्चों के लिए गणवेश तैयार किया जाएगा।

बच्चों के लिए 600 रुपये में दो जोड़ी यूनिफॉर्म स्टैंडर्ड साइज के हिसाब से बनेगी है। पिछले कई सालों से विद्यार्थियों को गणवेश खरीदने के लिए राशि दी जाती थी। 2018 में राज्य शासन ने राशि के बदले गणवेश देने का फैसला किया है,फिर 2019 में गणवेश वितरण में साइज को लेकर अनियमितता के कारण राशि प्रदान की गई। 

प्रायमरी ओर मिडिल के बच्चों के लिए अलग-अलग डिजाइन प्रायमरी व मिडिल के बच्चों के लिए यूनिफॉर्म की डिजाइन एवं रंग अलग-अलग होगा। प्रायमरी स्कूल की छात्राओं को ट्यूनिक, शर्ट एवं लैगी एवं छात्रों को हॉफ शर्ट व पैंट दी जाएगी। वहीं, मिडिल की छात्राओं को सलवार-कमीज एवं हाफ जैकेट और छात्रों को फुल पैंट एवं शर्ट दी जाएगी।

सभी जिले के स्व सहायता समूहों को गणवेश तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल खुलने तक सभी बच्चों को गणवेश मिल जाएंगे।

- लोकेश कुमार जाटव, आयुक्त, राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल मध्यप्रदेश।

दमोह न्यूज़  से जुड़ी अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक लाइक और ट्विटर  पर फॉलो करें और हमें  Google समाचार  पर फॉलो करें।